चुनावी हलफनामे पर सन्नी देओल की उम्र 59, गूगल बता रहा 62

0
298

चंडीगढ़

29 अप्रैल को 17वीं लोकसभा के अंतिम 7वें चरण के इस माह की 19 तारीख को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि को पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से बॉलीवुड के मशहूर एक्शन अभिनेता सन्नी देओल ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन भरा। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने जब उनके नामांकन के साथ संलग्न चुनावी एफीडेविट (हल्फनामा) को चुनाव आयोग की वैबसाइट से डाऊनलोड कर उसका अध्ययन किया तो उन्होंने देखा कि उसमें सन्नी ने अपना नाम अजय सिंह धर्मेंद्र देओल बताया है।

इसके साथ उन्होंने अपनी आयु 59 वर्ष बताई है जिससे उनका जन्म वर्ष 1959 बनता है। हेमंत का कहना है कि पिछले कई वर्षों से इंटरनैट पर उपलब्ध विकीपीडिया, जिसमें सभी सैलेब्रिटीज का संक्षिप्त जीवन परिचय दर्शाया जाता है, में सन्नी देओल का जन्म 19 अक्तूबर, 1956 के रूप में देख रहे हैं, जिससे आज की तारीख में उनकी आयु साढ़े 62 वर्ष बनती है।इसके अलावा कई समाचार-पत्रों एवं मैग्जीनों में सन्नी के प्रकाशित साक्षात्कारों में भी उनके जन्म का वर्ष 1956 दर्शाया जाता रहा है। अब चूंकि सन्नी ने अपने एफीडेविट में अपनी आयु 62 वर्ष की बजाय 59 वर्ष बताई है, जिससे इस बात का भ्रम उत्पन्न होता है कि उनकी वाकई असल आयु क्या है? इसी के दृष्टिगत एडवोकेट हेमंत ने बीते कल  सुबह सन्नी देओल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस सम्बन्ध में ट्वीट किया लेकिन अब तक उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया है। हेमंत का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं कि विकीपीडिया पर उपलब्ध डाटा आवश्यक नहीं कि सत्य ही हो, परन्तु वह पिछले 10-12 साल से विकीपीडिया पर सन्नी का जन्म वर्ष 1956 देख रहे हैं, इसलिए अगर यह गलत है तो इतने वर्षों में सन्नी या उनके सैंकड़ों फैंस द्वारा सुधार क्यों नहीं किया गया?

हेमंत ने कहा कि आज भी अगर हम गूगल पर जाकर सन्नी देओल विकीपीडिया टाइप करेंगे तो उनका जन्म वर्ष 1956 ही दिखेगा। अगर विकीपीडिया पर किसी सैलेब्रिटी के बारे में गलत जानकारी दर्शाई जा रही हो तो उसे ठीक किया जा सकता है पर आज तक ऐसा नहीं हुआ। हेमंत ने कहा कि वद हैरान हैं कि सन्नी ने अपने एफीडेविट में अपनी आयु कम क्यों बताई है जबकि लोकसभा का चुनाव लडऩे के लिए केवल न्यूनतम आयु 25 वर्ष चाहिए एवं अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। हालांकि यह बात अलग है कि मोदी सरकार ने 75 वर्ष पार कर चुके सभी भाजपा नेताओं को इन चुनावों में पार्टी टिकट नहीं दी है पर सन्नी पर तो यह पैमाना लागू नहीं होता। जहां तक सन्नी की पत्नी के नाम का विषय है तो एफीडेविट में उनका नाम लिंडा देओल बताया गया है, हालांकि विकीपीडिया पर इसे पूजा देओल दर्शाया जाता है। इस बारे में हेमंत का कहना है कि इसमें कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि कई व्यक्ति विवाह के बाद अपनी पत्नी का नाम बदल देते हैं जहां तक सन्नी देओल की शैक्षणिक योग्यता का प्रश्न है तो उन्होंने अपने एफीडेविट में यूनाइटेड किंगडम (यू.के.) के बॄमघम के ओल्ड रैप थिएटर में वर्ष 1977-78 में एक्टिंग और थिएटर में डिप्लोमा किया बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here