पंजाब: मोदी,राहुल सहित कई दिग्गजों की रैलियां, केजरीवाल ने भी डाला 5 दिन के लिए डेरा

0
724

जालंधर 

देश में लोकसभा के चुनाव के छह चरण पूरे हो चुके हैं। अब सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को पंजाब सहित आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। इसी के मद्देनजर आज सोमवार को पंजाब में देश के दिग्गज नेता पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, सुषमा स्वराज कई रैलियों को संबोधित करेंगे। चूंकि आम आदमी पार्टी अब पंजाब की 13 और चंडीगढ़ की 1 सीट पर ही चुनाव लड़ रही है, इसलिए केजरीवाल ने पांच दिनों के लिए पंजाब में ही डेरा डाल दिया है। वह यहां कई रेलियों को संबोधित करने वाले हैं।

पीएम मोदी जहां पर बठिंडा में एक रैली में वाटरों को लुभाने की कोशिश करेंगे वहीं सुषमा स्वराज भी गुरदासपुर में सनी देओल के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगी। राहुल गांधी फतेहगढ़ साहिब और होशियारपुर में जनसीााओं को संबोधित करेंगे। अरविंद केजरीवाल संगरूर में भगवंत मान के लिए जोर अजमाइश करेंगे। गौरतलब है कि19 मई को पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13 सीटें, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, झारखंड की तीन, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा। पंजाब में चुनाव प्रचार के लिए दिग्गज नेताओं की एंट्री भी देर से ही शुरू हुई है, जिसके तहत मोदी द्वारा होशियारपुर में एक रैली की जा चुकी है, जबकि दूसरी रैली आज बठिंडा हलका के अधीन आते मानसा में होने जा रही है। तदोपरांत मोदी की तीसरी रैली 17 मई को लुधियाना में रखी गई है, जो इस चुनाव प्रचार मुहिम का आखिरी दिन भी होगा, जबकि भाजपा द्वारा लोकसभा चुनावों के दौरान मोदी व अमित शाह की पंजाब में तीन-तीन रैलियां करवाने का शैड्यूल बनाया गया है।

वहीं राहुल गांधी द्वारा वैसे तो चंडीगढ़ में एक रैली की जा चुकी है। जहां आनंदपुर साहिब के लोगों को भी शामिल किया गया था। औपचारिक तौर पर उनकी पंजाब में पहली रैली आज को फतेहगढ़ साहिब सीट के अधीन आते खन्ना में होने जा रही है। इस दिन राहुल द्वारा होशियारपुर में भी रैली को संबोधित किया जाएगा, जबकि लुधियाना में 15 मई को दूसरी रैली करने का शैड्यूल फाइनल किया गया है। राहुल के अलावा पंजाब में प्रियंका गांधी को प्रचार के लिए भेजने की डिमांड भी हाईकमान के पहुंच चुकी है, जिसके तहत बठिंडा व गुरदासपुर के लिए प्रियंका का शैड्यूल फाइनल होने की सूचना है।

दूसरी तरफ  पंजाब में 5 दिन के चुनाव प्रचार के लिए पहुंच रहे अरविंद केजरीवाल 2 दिन सिर्फ संगरूर लोकसभा सीट पर लगाएंगे जबकि बठिंडा, फरीदकोट और पटियाला सीट को प्रचार के लिए एक-एक दिन दिया जाएगा। वहीं, माझा और दोआबा के तहत 9 लोकसभा सीटों पर केजरीवाल प्रचार के लिए नहीं जाएंगे। पार्टी ने केजरीवाल के रोड शो को लेकर रूट जारी कर दिया है जिससे स्पष्ट हो गया कि यह प्रचार के आखिरी दिन तक सिर्फ मालवा इलाके में ही सीमित रहेगा। पार्टी प्रवक्ता मुताबिक ‘आप’ के राष्ट्रीय कन्वीनर केजरीवाल 13 से 17 मई तक पंजाब में डेरा जमाएंगे। उनके साथ-साथ दिल्ली के डिप्टी सी.एम. मनीष सिसौदिया समेत कई दिग्गज नेता चुनाव प्रचार में जुटेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here