इंग्लिश मीडियम बैग फ्री’ होंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

0
75

भिवानी

शिक्षा विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुरूप बच्चों के बैग का वजन कम करने व बैगलेस करने के लिए कदम उठाने आरंभ कर दिए है। शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग ने इंगलिश मीडियम बैग फ्री करने के लिए प्रदेशभर के 83 टीचरों को दो दिवसीय ट्रेनिंग भी दे दी है। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों से 83 टीचरों का चयन किया है। जिनको नीलोखड़ी में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस बारे में शिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र क्रमांक 1 /14-2017 एसीडी-4 भेजकर प्रदेश के 83 टीचरों को सोमवार सुबह तक नीलोखड़ी प्रशिक्षण शिविर में भेजा जाए। इस मामले में किसी तरह की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। शिविर में सिखाया जाएगा बैगलैस करे बच्चों शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में बच्चों को बैगलेस बनाए जाने का तौर तरीके व नुक्ते बताए जाएंगे।

इसके साथ-साथ प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनर यह भी बताएंगे कि बच्चों को बैगलेस के साथ-साथ उनको अंग्रेजी मीडियम से पढाई करवाई जानी है। उसके बारे में भी उनको दिशा-निर्देश दिए जाऐंगे। दो दिन के इस शिविर में 83 मास्टरों को प्रशिक्षण देने के बाद इनको वापस मूल स्कूल में भेजा जाएगा। भिवानी के खंड शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता ने बताया कि अब निजी स्कूलों से ज्यादा फैसिलिटी सरकारी स्कूलों में मिलेगी। बच्चे न केवल अंग्रेजी पड़ेंगे बल्कि उनका पुर्ण विकास हो इसके लिए उन्हें होम वर्क भी स्कूल में ही करवाया जाएगा ताकि घर मे वे आराम से खेल सके। जिससे उनका शारीरिक विकास भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here